किसे मास्क पहनना चाहिए और किसे नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय

किसे मास्क पहनना चाहिए और किसे नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय

सेहतराग टीम

कोरोना के प्रकोप को बढ़ते देख इस समय लगभग सभी लोग मास्क पहनना शुरु कर चुके हैं। इसे खौफ कहें या सावधानी बरतने के लिए उठाया गया कदम। कुछ भी हो कोरोना के फैलते ही लगभग सभी ने मास्क पहनना शुरु कर दिया है। फिलहाल मास्क पहनने से हम कोरोना वायरस से बच सकते हैं। इस लिहाज से यह कदम काफी सराहनीय है लेकिन इसके बावजूद भी मास्क किसे लगाना है और किसे नहीं, इसे लेकर अब कई तरह की बहस शुरु चुकी हैं। इसे लेकर विशेषज्ञों की अलग-अलग थ्योरी भी है, जिसे समझना काफी जरुरी है। एक्‍सपर्ट मानते हैं कि, किसी बात को पैनिक बनाने से बेहतर है कि उसकी सच्‍चाई को जानने का प्रयास किया जाए।

पढ़ें- कोरोना वायरस को लेकर इन 10 खास बातों का जरुर ध्यान रखें

अगर आपके भी दिमाग में ये सवाल उठ रहे हैं कि इस कोरोनावायरस के प्रकोप में मास्‍क पहनें या न पहनें, मास्‍क को पहनने के दौरान सावधानी क्‍या बरतें और मास्‍क कब पहनें जैसे सवालों के सबसे सटीक जवाब आज हम आपको देंगे।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताए, मास्‍क किसे पहनने चाहिए?

जैसा कि, केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा बताया गया है कि, मास्‍क हर किसी को पहनने की आवश्‍यकता नहीं है। कोरोनावायरस की मौजूदा स्थिति में मास्‍क कुछ विशेष लोगों को ही लगाने की आवश्‍कता है, जो निम्‍नलिखित है:

  • मास्‍क केवल तभी पहनें जब आपमें कोरानावायरस के लक्षण जैसे: खांसी, बुखार या सांस लेने में कठिनाई महसूस करते हैं।
  • जब आप कोरोनावायरस से संक्रमित व्‍यक्ति की देखभाल कर रहे हों तब भी आप मुंह पर मास्‍क लगा सकते हैं।
  • यदि आप स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता हैं और आप कोरोना से प्रभावित मरीज की देखभाल कर रहे हों तब आपको मास्‍क लगाने की आवश्‍यकता है।  

मास्‍क पहनने के दौरान ध्‍यान रखने योग्‍य 8 बातें:

  • मास्‍क लगाते और खोलते समय उसके प्‍लीट (मुखौटे) को हमेशा नीचे की तरफ से खोलें या लगाएं। 
  • मास्‍क गीला होने पर बदलें और हर 6 घंटे पर बदलें।
  • मास्‍क को सही तरीके से अपने मुंह पर फिट करें, ध्‍यान रखें कि मास्‍क के किसी भी तरफ गैप न हो। हमेशा नाक, मुंह और ठोड़ी के ऊपर ही लगाएं।
  • डिस्‍पोजेबल मास्‍क का दोबारा प्रयोग करने से बचें और प्रयोग कर चुके मास्‍क को कीटाणुरहित कर उसे डस्‍टबिन में ही डालें।
  • जब आप मुंह पर मास्‍क लगाएं तो उसे बार-बार छूने से बचें।
  • जब आप मास्‍क को निकालें तो उसकी गंदी सहत को न छूएं। 

कौन सा मास्‍क बेहतर होता है?

अक्‍सर, जानकारी न होने पर लोग मास्‍क को लेकर परेशान हो जाते हैं। आमतौर पर एन-96 मास्‍क ज्‍यादा चलन में है, मगर इसकी जरूरत नहीं है। जो डॉक्‍टर सीधे मरीज को छू रहा है या जांच कर रहा है सिर्फ उसे ही एन-96 मास्‍क की जरूरत है। जब एन-95 मास्‍क सिर्फ सैंपल लेने वाले डॉक्‍टर्स को जरूरत पड़ती है। डॉ प्रीता राजारमन कहती हैं, "आजकल मार्केट में कई तरह के मास्‍क बिक रहे हैं, लेकिन सबसे अच्‍छा कौन सा है, वही जो आपको सही से फिट हो, मास्‍क को अपने चेहरे पर रखें और देखें कि वह आपके मुंह और नाक को अच्‍छी तरह से ढकें। योग की तरह गहरी सांस लें, अगर कोई समस्‍या नहीं हो रही है तो यह ठीक है।"

इसे भी पढ़ें-

कोरोना को लेकर व्‍हाट्सएप पर मिली इस जानकारी पर भरोसा न करें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।